सुज़ुकी ने भारत में लॉन्च की 13.74 लाख की हायाबुसा 2019 का एडिशन, जानिये दमदार फीचर्स

Views
  1. ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में बहुत अच्छी पकड़ रखने वाली सुज़ुकी मोटरसाइकल ने भारत में 2019 मॉडल सुज़ुकी हायाबुसा लॉन्च कर दी है। सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में इस बाइक को दो नए कलर्स - मैटेलिक उर्ट ग्रे और ग्लास स्पार्कल ब्लैक के साथ अपडेटेड ग्राफिक्स और साइड रिफ्लैक्टर्स के साथ लॉन्च किया है।

आपको बता दे यूरो 4 एमिशन रेगुलेशन पर खरा नहीं उतरने की वजह से यूरोप में हायाबुसा को बंद कर दिया गया है। इसी वजह से बाइक का उत्पादन 31 दिसंबर 2018 से रोक दिया जाएगा। इसी कारण इस बाइक को भारत में बेचा जाएगा, साथ ही यूनाइटेड स्टेस्ट्स में भी इसे बेचना बंद नहीं किया गया है।


स्पेसिफिकेशन की बात की जाय तो सुज़ुकी GSX-1300R में 1340cc का चार-सिलेंडर वाला इन-लाइन इंजन लगाया गया है। यह इंजन 9500 rpm पर 197 bhp पावर और 7200 rpm पर 155 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। सुज़ुकी हायाबुसा को पहली बार 1999 में लॉन्च किया गया था और इस आइकॉनिक बाइक ने दुनियाभर में सबसे तेज़ी से 300 किमी/घंटा की स्पीड से चलने वाली पहली प्रोडक्शन मोटरसाइकल का दर्जा पाया। सबसे ज़्यादा इंटरटेनिंग स्पोर्ट्स टूरिंग बाइक का दर्जा पाने वाली इस बाइक ने काफी कम समय में बहुत नाम कमाया है।


भारत में सुज़ुकी हायाबुसा काफीअच्छा रूतबा रखती है और ब्रांड फ्रिक तो इसके दीवाने है तो यही चीज ध्यान रख कर इसे भारतीय बाजार में उतरा गया है। बाइक अपने अलग ‘लव इट Or हेट इट' डिज़ाइन के लिए भी फेमस है।

देश में लॉन्च की गई सुज़ुकी हायाबुसा की लिमिटेड टॉप स्पीड 299 किमी/घंटा है और 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में बाइक को सिर्फ 2.74 सेकंड का समय लगता है।

No comments