इन 3 सब्जियों के सेवन से दूर होती है कई बीमारियाँ, हफ्ते में एक बार जरुर करे इनका सेवन

Views
सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं। सब्जियों के सेवन से हमारी प्रतिदिन की दिनचर्या भी अच्छी रहती है। पड़तिक सब्जी की अपनी एक खासियत होती हैं। हर सब्जी अपने गुण के अनुसार हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। आज के इस आधुनिक युग में जहां लोग जंक फूड और स्ट्रीट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वहां पर सब्जियां बहुत कम खाई जाने लगी है।
इन 3 सब्जियों के सेवन से दूर होती है कई बीमारियाँ, हफ्ते में एक बार जरुर करे इनका सेवन
इस कारण से लोगों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। जंक फूड हमारे शरीर को बीमार बना देते हैं। आज के समय में हमें अपने खाने में सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

पलक

पालक को आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। आयरन हमारे शरीर में खून बनाने में सहायक होता है। इसलिए पालक हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। पालक के सेवन से हमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी प्राप्त होता है। पालक हमारे त्वचा संबंधी बीमारियों में भी सहायक होता है।
हाथी चक

इस सब्जी को बहुत कम लोग जानते हैं। यह सब्जी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती हैं। इससे हमारे शरीर में बीमारियों से होने वाली हानि कम हो जाती है। इस सब्जी में आपको कैल्शियम मैग्नीशियम प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में प्राप्त होते हैं।
ब्रोकली

ब्रोकली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी सब्जी होती है। ब्रोकली गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी है।इस सब्जी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम मैग्नीशियम विटामिंस मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ब्रोकली हमारे स्वास्थ्य को बहुत सी बीमारियों जैसे कैंसर में भी लाभ पहुंचाती है।

No comments