किसानों की कर्जमाफी सहित चुनावी वादों को ऐसे पूरा कर रही राज्य सरकार,पुरानी योजनाएं होंगी शुरू

Views
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमण्डल एवं राज्य मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में सबसे पहले मुख्यमंत्री ने जन घोषणा पत्र की प्रति मुख्य सचिव को सौंपी।
मंत्रिमण्डल ने निर्णय किया कि यह जन घोषणा पत्र राज्य सरकार का नीतिगत दस्तावेज होगा एवं इसकी क्रियान्विति समयबद्ध एवं तत्परता से सुनिश्चित की जाए। इसके प्रभावी क्रियान्वयन हेतु मंत्रिमण्डलीय समिति का गठन करने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया।
बैठक में डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय एवं श्री हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय को पुनः प्रारम्भ करने, सामाजिक सुरक्षा के तहत वृ़द्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी, सत्ता के विकेंद्रीकरण में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चत करने के लिए पंचायतीराज चुनाव में शैक्षणिक योग्यता का प्रावधान समाप्त करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
Congress
बैठक में अल्पकालीन फसली ऋण माफी हेतु अंतर्विभागीय समिति गठित करने का निर्णय लिया गया है एवं मुख्यमंत्री को उक्त समिति में सदस्य मनोनीत करने के लिए अधिकृत किया गया है। यह समिति सहकारिता क्षेत्र के बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक तथा भूमि विकास बैंक की ऋण माफी के लिए पात्रता एवं मापदण्ड तय करेगी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि पूर्ववर्ती सरकार के समय बंद किए गए डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय और श्री हरिदेव जाेशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय को पुनः प्रारम्भ किया जाएगा। इसी तरह बैठक में निर्णय लिया गया कि स्थानीय निकाय चुनावों में मेयर, सभापति एवं अध्यक्ष का चुनाव पूर्व की भांति प्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति द्वारा कराया जाएगा।
किसानों का कर्जमाफी के ड्राफ्ट का अनुमोदन
बैठक में किसानों का कर्जमाफी के ड्राफ्ट का अनुमोदन किया गया। बैठक में किसानों को कर्जमाफी का शीघ्र फायदा पहुंचाने पर चर्चा की गई। इसी तरह चुनाव के समय किये जन घोषणा पत्र के 418 बिन्दुओं को सरकारी दस्तावेज बनाने का निर्णय किया गया। अब इन दस्तावेजों के तहत सरकारी योजना बनाकर काम किया जायेगा। बैठक में सरकार के सौ दिन के काम की कार्ययोजना पर भी चर्चा हुई।
बैठक समाप्त होने के बाद परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मंत्रिमंडल में चर्चा के बाद मुख्यमंत्री ने चुनाव के समय किये वायदे जनघोषणाओं को सरकारी दस्तावेज बनाने के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने जनता से किये वायदों में कर्जमाफी की घोषणा कर वायदे पूरे करने की शुरुआत कर दी गई हैं और अब इसी तरह शेष वायदों को भी एक के बाद एक पूरे करने का प्रयास किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव के समय नारा दिया था कि राजस्थान बदलेगा और अब जिस तरह से शुरुआत की गई है उससे अब राजस्थान बदलता नजर आयेगा।

No comments